संगीतकार वाजिद खान की हुई मौत, कोरोना और किडनी फेल होने से गयी जान

संगीतकार वाजिद खान की हुई मौत, कोरोना और किडनी फेल होने से गयी जान

सेहतराग टीम

मशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद को तो हर कोई जानता होगा। इस जोड़ी ने कई फिल्मों में हिट संगीत दिया है। लेकिन अब ये जोड़ी नहीं रही। दरअसल इस जोड़ी के वाजिद खान अब हमारे बीच नहीं रहे। जानकारी के मुताबिक उनकी मृत्यु कोरोना इंफेक्शन के कारण हुई है। यही नहीं वाजिद काफी समय से किडनी की बीमारी का इलाज करा रहे थे और पिछले दिनों ही वह कोरोना की चपेट में आ गए थे।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

जानकारी के अनुसार हफ्ते भर पहले वाजिद का कोरोना टेस्ट हुआ था। जिसमें वह पॉजिटिव पाए गए थे। वहीं पिछले कुछ दिनों से उन्हें गले में इंफेक्शन की गंभीर समस्या था। इस कारण सांस लेने में आ रही दिक्कतों को चलते उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। कहा जा रहा है कि उनकी किडनी बुरी तरह डैमेज हो चुकी थीं।

जैसा कि हमें मेडिकल एक्सपर्ट द्वारा पहले ही चेताया गया था कि कोरोना वायरस संक्रमण का बुरा प्रभाव हमारी किडनी लीवर और हार्ट पर पड़ता है। इसके अलावा खासतौर उन लोगों को वायरस से संक्रमण होने खतरा ज्यादा बढ़ जाता है जो ऐसे बीमारी से पीड़ित हो।

कोरोना का किडनी पर ये असर होता है।

कोरोना वायरस इंसान के शरीर में प्रवेश करने के बाद सबसे पहले उसके रेस्पेरेट्री सिस्टम यानी की श्वसनतंत्र को बाधित करता है। इससे व्यक्ति को गले से जुड़ी समस्याओं के साथ ही सांस लेने में भी समस्या होने लगती है। फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। यदि व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो तो कोरोना लंग्स को बहुत जल्दी और गंभीर तरीके से डैमेज कर देता है।

ऐसे में शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है, फेफड़ों पर अधिक दबाव पड़ने लगता है और इस सबके चलते अक्सर दम घुटने के कारण पेशंट की मौत हो जाती है।

इसके अतिरिक्त कोरोना किडनी को डैमेज करने का काम करता है। कोरोना व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करने के बाद बहुत तेजी के साथ अपनी कॉपीज बनाना शुरू करता है और पूरे शरीर में फैलकर सबसे पहले सबसे महत्वपूर्ण अंगों को अपनी चपेट में लेता है।

कोरोना किडनी में पहुंचकर उसके काम में बाधा डालता है। आपको पता होगा कि किडनी हमारे शरीर में एक प्राकृतिक फिल्टर के रूप में काम करती है। जो शरीर के अतिरिक्त और यूज्ड वॉटर के शरीर से बाहर निकालने का काम करती है। इस वेस्ट वॉटर के साथ कई विषैले तत्व भी शरीर से बाहर निकलते हैं।

ये विषैले तत्व और गैसेज हमारे शरीर में पाचन और दूसरी क्रियाओं के समय उत्पन्न होते हैं। यदि इन्हें बाहर ना निकाला जाय तो हम ज्यादा समय जीवित नहीं रह सकते हैं। इन हानिकारक अव्यवों को शरीर से बाहर निकालने का काम किडनी करती है।

इसके साथ ही शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को फूड फिल्टर कर उन्हें शरीर में अब्जॉर्व कराने के काम में भी हमारी किडनी सहायता करती हैं। जब कोरोना किडनी पर अटैक करता है तो इसके वर्क फ्लो को हानि पहुंचाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

बिगड़ते पाचन तंत्र और योग

DRDO ने तैयार की कोराना की दवा, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में होगा क्लीनिकल ट्रायल

इस प्रायोगिक किट से सिर्फ 10 मिनट में होगी कोरोना की पहचान

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।